DDC चुनाव: जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जा खत्म होने के बाद पहला चुनाव, पहले चरण की वोटिंग जारी

Share with your friends
J&K local body polls

Dekhoyaranews: विशेष राज्य का दर्जा हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार जम्मू – कश्मीर में कोई चुनाव कराया जा रहा है। जोकि आठ चरणों में सम्पन होगी। जिसमे होनेवाले जिला विकास परिषद (District Development Council- DDC) चुनाव की पहले चरण की आज की वोटिंग जारी है। प्रदेश सरकार ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। जहा पहले चरण में कुल 1475 उम्मीदवारों की भाग्य का फैसला होना है।

आपको बता दे की ये चुनाव का मुख्य मुकाबला बीजेपी, पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लरेशन (PAGD) और अल्ताफ बुखारी की नई पार्टी के बीच है।

इस चुनाव मे पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लरेशन PAGD नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) सहित कई पार्टियों का महागठबंधन है, जो की जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को फिर से लागू करने की प्रयासो में जुटा है। इस महागठबंधन ने बुखारी की नई राजनति पार्टी पर भाजपा की उप-पार्टी होने का आरोप लगाया है।

जम्मू-कश्मीर में इन्हीं चुनावों के साथ-साथ 12,153 सीटों के लिए पंचायत उप चुनाव सम्पन कराये जा रहे हैं। जिसमे 11,814 सीटें कश्मीर घाटी की हैं, और बाकि जम्मू की हैं। इलेक्शन कमीशन ने सभी बूथों पर कोविड के चलते विशेष इंतजाम किए हैं।

Share with your friends