केंद्र ने दी राज्यों को राहत, जारी की गई 8873 करोड़ की पहली किस्त

Share with your friends

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए अपना खजाना खोल दिया है. वित्त मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि साल 2021-22 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8873.6 करोड़ रुपये में जारी की गई है.

कोविड से बचाव में खर्च कर सकते हैं आधी रकम

राज्य इस राशि का 50 प्रतिशत तक यानी करीब 4436.8 करोड़ रुपये का उपयोग कोविड-19 (Covid-19) रोकथाम उपायों के लिए कर सकते हैं. इसमें अस्पताल, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन व भंडारण संयंत्रों की लागत को पूरा करने के अलावा एम्बुलेंस सेवाओं को मजबूत करने, थर्मल स्कैनर, टेस्टिंग सेंटर और टेस्टिंग किट शामिल हैं.

गृह मंत्रालय की सिफारिश पर जारी की गई राशि

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) की सिफारिश पर 8873.6 करोड़ रुपये की राशि राज्यों को जारी की गई है. बता दें कि सामान्य रूप से, एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून के महीने में जारी की जाती है, लेकिन इस बार यह पहले जारी की गई है.

पिछले साल के प्रमाण के बिना जारी हुई नई राशि

पीआईबी (PIB) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि एसडीआरएफ (SDRF) के लिए ये पैसे सामान्य प्रक्रिया में ढील देते हुए जारी किए गए हैं. यह राशि पिछले वित्तीय वर्ष में राज्यों को दी गई राशि के उपयोग के प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना भी जारी की गई है.

Share with your friends