देहरादून कुछ दिन और सतर्क रहा तो घटने लगेगा कोरोना संक्रमण, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Share with your friends
corona-cases

कुछ दिन पहले देहरादून में कोरोना वायरस बीस और इसके रोकथाम की कसरत उन्नीस दिख रही थी। शुक्रवार (सात मई) को तो जिले में संक्रमण दर 34 फीसद को पार कर गई और इसके मुकाबले स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा महज 31 फीसद के करीब सिमट गया था। यह वही दिन था, जब देहरादून देश के सर्वाधिक संक्रमण दर वाले जिलों की सूची में टॉप टेन में आ गया था।

अब संक्रमण की रोकथाम के लिए निरंतर किए जा रहे प्रयास से इस जंग में हमारी मशीनरी को कुछ ताकत मिली है। शायद यही कारण है कि कोरोना से जंग में निरंतर कमजोर दिख रही हमारी मशीनरी अब बराबरी के मुकाबले पर आ गई है। कुछ दिन पहले तक जिले में कोरोना संक्रमण के नए मामलों और स्वस्थ होने वाले व्यक्तियों की संख्या में भारी अंतर देखने को मिल रहा था। एक मई से नौ मई तक नए मामलों के मुकाबले स्वस्थ होने की अधिकतम दर 73 फीसद और न्यूनतम दर 31 फीसद रही। अब बीते चार दिन से स्वस्थ होने की दर 80 फीसद से नीचे नहीं आई है।

ढिलाई नहीं बरती तो जल्द ढीला पड़ेगा कोरोना

कोरोना से जंग इस समय ऐसे मुकाम पर है, जहां से हालात तेजी से सुधर सकते हैं और उतनी ही तेजी से बेकाबू भी हो सकते हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कोरोना कफ्यरू के प्रतिबंध हर चरण में कड़े किए गए हैं। सरकारी मशीनरी अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। अब नागरिकों को भी इसका हिस्सा बनकर अधिक एहतियात बरतने की जरूरत है। अगर इस जंग में जनता का साथ मिलता है तो आने वाले दिनों में कोरोना का संक्रमण और कमजोर पड़ने लगेगा।

जिले में 10 कंटेनमेंट जोन हुए समाप्त, छह नए बने

जिले में गुरुवार को एक साथ 10 कंटेनमेंट जोन समाप्त किए गए। हालांकि, छह नए कंटेनमेंट जोन भी बनाए गए। अब कुल 78 कंटेनमेंट जोन शेष रह गए हैं। दून में रिंग रोड पर दून हिल्स कॉलोनी के भवन-59, सहस्रधारा रोड एकता विहार की लेन पांच, बालावाला में शमशेरगढ़ रोड, ब्रह्मावाला खाला कंडोली, बंजारावाला में काली मंदिर के पास, सहस्रधारा रोड पर तिब्बतन कॉलोनी डिक्लिंग, मसूरी स्थित जेपी होटल, ऋषिकेश में चंद्रेश्वर नगर चंद्रेश्वर मंदिर मार्ग, श्यामपुर में गुड्डू प्लॉट व चंद्रेश्वर नगर में दयानंद मार्ग पर बनाए गए कंटेनमेंट जोन समाप्त कर दिए गए। कोरोना संक्रमण का नया मामला सामने न आने के बाद यह निर्णय किया गया। वहीं, नए कंटेनमेंट जोन सिद्धि विनायक कॉलोनी नथुवावाला, विजय लोक कॉलोनी बालावाला, सृष्टि विहार में मकान नंबर 11, सरस्वती विहार डी-ब्लॉक में लेन नंबर एक, विजय पार्क लेन-तीन में भवन-668 व विक्रांतपुर मियांवाला में बनाए गए।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कम्युनिटी सर्विलांस, जांच और कंटेनमेंट जोन बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही जिन व्यक्तियों का ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे आ रहा है, उन्हें तत्काल अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में भर्ती करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें, इसके लिए चिकित्सक दिन-रात प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कोरोना की रफ्तार घटने लगेगी।

Share with your friends