देहरादून: एयरपोर्ट की बाउंड्री तोड़ रनवे पर दौड़ा हाथी,जाने फिर क्या हुआ

elephant-on-runway

देहरादून जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर देर रात एक हाथी चहारदीवारी तोड़कर अंदर तक आ गया। एयरपोर्ट के अंदर हाथी आने से हड़कंप मच गया। वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। काफी मशक्कत के बाद हाथी क्षतिग्रस्त चहारदीवारी के रास्ते से बाहर आकर जंगल में वापस लौटा। 

हाथी जंगल की ओर से आकर एयरपोर्ट की चहारदीवारी तोड़कर एयरपोर्ट में घुस गया

जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर देर रात करीब दो बजे एक हाथी चहारदीवारी तोड़कर अंदर आ घुसा। एयरपोर्ट पर हाथी को अंदर सुरक्षाकर्मियों ने देखा और तत्काल वन विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही विभागीय टीम मौके पर पहुंच गई। इसी दौरान वन विभाग की टीम पहुंच गई और हाथी खदेड़ने शुरू कर दिया। थानो रेंज के डिप्टी रेंजर गगनदीप ने बताया कि हाथी जंगल की ओर से आकर एयरपोर्ट की चहारदीवारी तोड़कर एयरपोर्ट में घुस गया।

रनवे के आसपास चहलकदमी कर रहा था। गौरतलब है कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट थानो और बड़कोट वन रेंज की सीमाओं के पास है। कई बार जंगली जानवर एयरपोर्ट में घुस आते हैं। कुछ माह पहले एक गुलदार भी घुस गया था। डिप्टी रेंजर ने बताया गया कि खदेड़ने के बाद हाथी ने जिस चहारदीवारी को तोड़कर अंदर प्रवेश किया था। उसी रास्ते हाथी सुबह 4.30 बजे जंगल में लौट गया। जिससे वन विभाग ने राहत की सांस ली।

चहारदीवारी को भी क्षतिग्रस्त किया

वहीं, जौलीग्रांट के नगर पालिका सभासद राजेश भट्ट ने बताया कि हाथी आबादी तक आ गया था। हाथी ने राजपाल पुंडीर की चहारदीवारी को भी क्षतिग्रस्त किया। बताया कि मार्निंग वॉक करने वाले लोगों को घरों में ही रहने के संदेश भेजे गए। 

एयरपोर्ट में हाथी के चहारदीवारी तोड़कर अंदर घुसने पर विभागीय टीम ने खदेड़कर बाहर कर दिया था। एयरपोर्ट के आसपास के वन क्षेत्रों में अतिरिक्त गश्त की व्यवस्था की जा रही है। एयरपोर्ट के आसपास के वनसीमाओं पर ऊर्जा बाड़ की व्यवस्था का प्रयास शुरू कर दिया गया है।  -एनएल डोभाल, वन क्षेत्राधिकारी, थानो रेंज

तनिष्क शोरूम की पार्किंग में घुसा बारहसिंघा 
वहीं हल्द्वानी में नैनीताल रोड स्थित तनिष्क शोरूम की पार्किंग में एक बारहसिंघा घुस गया। इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। बड़ी मशक्कत के बाद वन कर्मियों ने बारहसिंघा को ट्रेंकुलाइज कर जंगल में छोड़ दिया।