अब घटनास्थल पर देर से नहीं पहुंचेगी पुलिस, सूचना के बाद करना होगा क्विक रिस्पांस

Share with your friends
police

घटना के बाद देर से पहुंचने के लिए पुलिस विभाग बदनाम है। ऐसे में पुलिस के जवान किसी सूचना के कितनी देर बाद मौके पर पहुंच जाते हैं, इसकी जांच के लिए सरप्राइज रोल कॉल लांच किया जा रहा है। ऐसे में अब पुलिस कर्मियों को हर समय चौकन्ना रहना होगा। बुलाने पर फौरन मौके पर पहुंचना होगा। जिसके आधार पर पुलिस कर्मचारी की सही स्थिति का पता चलेगा। कोतवाली प्रभारी मनोज रतूड़ी ने बताया कि इस योजना को कोतवाली क्षेत्र में ही लागू किया जा रहा है। जिसके आधार पर पुलिस कर्मचारियों के कार्य व्यवहार का परीक्षण किया जाएगा।

सरप्राइज रिस्पांस कॉल का मतलब

पुलिस विभाग में सूचना के बाद मौके पर कर्मचारी के पहुंचने के समय के संबंध में सरप्राइज रिस्पांस कॉल का प्रयोग किया जाता है। यदि कोई घटना होती है तो मौके पर पहुंचने में पुलिस कर्मचारी कितना समय लगाता है, इसकी जांच इस विधि के जरिये की जाएगी। जिसमें कर्मचारी को अनावश्यक रूप से भी बुलाया जा सकता है। जिसमें पहुंचने के बाद समय चेक किया जाएगा।

पुरस्कार व दंड का प्रावधान

पुलिस कर्मचारी के रिस्पांस के आधार पर सरप्राइज रिस्पांस कॉल में पुरस्कार व दंड का प्रावधान किया गया है। यदि पुलिस कर्मचारी मौके पर समय से पहुंचता है तो उसे शाबासी के रूप में पुरस्कार दिया जाएगा। यदि पुलिस कर्मचारी मौके पर पहुंचना में लापरवाही करता है तो आवश्यक कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

पुलिस कर्मचारियों की बनेगी रैंकिंग

सरप्राइज रिस्पांस कॉल के आधार पर पुलिस कर्मचारियों की रैंकिंग भी तय की जाएगी। जिसमें बेहतर प्रदर्शन करने वालों को शीर्ष में व खराब प्रदर्शन पर नीचे की श्रेणी में जगह दी जाएगी।

कोतवाली क्षेत्र में मौजूदगी आवश्यक

पुलिस विभाग के कर्मचारियों की मैपिंग के लिए लागू की जा रही विधि में उन्हें कोतवाली क्षेत्र के भीतर ही निवास भी करना होगा। जिससे किसी भी समय बुलाने पर वह आसानी से मौके पर पहुंच सके। इस विधि के आधार पर पुलिस कर्मचारी की तत्परता व कार्य कुशलता की जांच की जाएगी।

Share with your friends