ऑनलाइन पैसो का ट्रांसक्शन करने वालो के लिए बड़ी खबर, आज से बदल गए है नियम

Share with your friends
RTGS timing change

Dekhoyaranews: अगर आप भी ऑनलाइन पैसे का लेनदेन (Online Money Transaction) करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि भारतीय रिज़र्व बैंक ने आरटीजीएस करने के समय में एक की वृद्धि की है। और नया बदलाव आज से लागू हो गए है। अब आप सुबह 7 बजे से अपने खाते से RTGS कर सकेंगे। RBI ने ग्राहकों की सुविधा के लिए इसके समय में बदलाव किये है। पहले रटगर्स करने का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक हुआ करता था।

कितना अमाउंट कर सकते हैं ट्रांसफर

आपको बता दें कि RTGS ट्रांजैक्शन रियल टाइम बेसिस पर होती है। इसका इस्तेमाल बड़े
रकम के ट्रांसफर के लिए होता है। और इससे करते ही पैसा दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जाता है।  आरटीजीएस का इस्तेमाल मुख्य रूप से 2 लाख रुपये या उससे ऊपर की राशि के ट्रांसफर के लिए होता है। हालांकि इसके लिए भी फिक्स समय निर्धारित है। RTGS की देखरेख करने वाले रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में इसकी समय सीमा में डेढ़ घंटे तक की बढ़ोतरी भी की है।

आरटीजीएस की नई टाइमिंग

RBI ने RTGS की समय सीमा बढ़ा दी है। अबसे आप सुबह 7 बजे RTGS क्र सकेंगे। पहले RTGS करने की टाइमिंग सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक हुआ करती थी। वहीं इंटर-बैंक ट्रांजैक्शन की टाइमिंग सुबह 8 बजे से शाम 7.45 बजे तक थी। अब ग्राहकों और बैंकों के लिए इसका इस्तेमाल सुबह 7 बजे से हो पाएगा।

NEFT के नियमो में भी बदलाव हुआ है

आपको बता दे की RBI ने NEFT करने की समय सीमा को भी बढ़ाकर 24×7 कर दिया है।यह फैसिलिटी इस साल नवंबर माह के बाद शुरू हो जाएगी।

Share with your friends