नीति आयोग की बैठक, कोरोना काल में केंद्र व राज्यों ने मिलकर काम किया, विश्व में देश की सकारात्मक छवि बनी- पीएम मोदी

Share with your friends
narendra modi on niti aayog meeting

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कहा कि हमने कोरोना कालखंड में देखा कि कैसे राज्य और केंद्र सरकार ने मिलकर काम किया। इससे देश सफल हुआ। दुनिया में भारत की एक अच्छी छवि का निर्माण हुआ। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, बैठक के एजेंडे में कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर से जुड़ी सेवा और स्वास्थ्य और पोषण पर विचार-विमर्श शामिल हैं। इसमें पीएम मोदी के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और लेफ्टिनेंट गवर्नर शामिल हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी। 

पीएमओ के अनुसार इस बैठक में केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार लद्दाख शामिल होगा। इसमें जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल भी शामिल होंगे। इस बार, प्रशासकों की अध्यक्षता वाले अन्य संघ शासित प्रदेशों को भी इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस बैठक में गवर्निंग काउंसिल के पदेन सदस्य, केंद्रीय मंत्री, उपाध्यक्ष राजीव कुमार,  नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की संचालन परिषषद की बैठक में शामिल नहीं होंगी। इससे पहले भी वे नीति आयोग की बैठकों को निरर्थक बताते हुए उनमें शामिल नहीं हुई हैं। उनका कहना है कि इस संस्था के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं और यह राज्य की योजनाओं में कोई मदद नहीं दे सकती है। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने भी कहा है कि ममता नीति आयोग की बैठक में संभवत: शामिल नहीं होंगी। 

बीमार हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह

समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल नहीं होंगे। वह बीमार हैं। सूत्रों के अनुसार उनकी जगह राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल बैठक में हिस्सा लेंगे।

Share with your friends