Ramayan ने TRP के सारे Record तोड़े, Lockdown में काफी देखा जा पौराणिक धारावाहिक

Share with your friends

CoronaVirus के खतरे को देखते हुए भारत को 21 दिन के लिए Lockdown किया गया है है. ऐसे में दूरदर्शन पर Ramayan का फिर प्रसारण किया जा रहा है. लोग Ramayan को पंसद कर रहे हैं. अब News आ रही है कि रामायण ने TRP के मामले में सारे RECORD तोड़ दिए हैं. रामानंद सागर के पौराणिक धारावाहिक ‘Ramayan’ 3 दशक से जयादा पुराना है और इसने 2015 के बाद से Hindi जीईसी शो के लिए उच्चतम rating  प्राप्त कर छोटे पर्दे पर ऐतिहासिक वापसी की.  broadcast audience Research council (BRC) की एक report के अनुसार, ‘रामायण’ ने पिछले सप्ताहांत के 4 शो में 170 million दर्शकों की भागीदारी की.

Ramayan हिंदी सामान्य मनोरंजन क्षेत्र में सबसे अधिक देखा जाने वाला serial बन गया. इस show को शहरी और मेगासिटीज में सबसे ज्यादा rate किया गया. एक report में कहा गया है: “रामायण’ के 4 Episod ने औसतन 28.7 million impression न बटोरे. ‘रामायण’ के सभी 4 Episode में 6.9 billion मिनट देखे गए, जिससे औसतन ‘Ramayan’ के प्रत्येक Episode को 42.6 million ट्यून-इन्स मिले.”

Ramayan को दोबारा शुरू करने की information सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने tweet कर दी थी. सूचना प्रसारण मंत्री के अनुसार ‘Ramayan’ सीरियल दिखाने का फैसला दर्शकों की भारी मांग के बाद लिया गया है.  यह serial 90 की दशक में दूरदर्शन के Nation Channel पर दिखाया जाता था. रामानंद सागर की ‘Ramayan’ ने ऐसा करिश्मा कायम किया था, जिसकी बातें आज भी होती है. इस serial के आने के दौरान लोग TV के सामने बैठ जाते थे और सड़के एवं गलियां सुनसान हो जाती थी. कई लोग श्रद्धा के वजह से हाथ जोड़कर show को देखते थे. लोग serial में काम करने वाले कलाकार arun govil(राम), दीपिका(सीता) को भगवान की तरह पूजते थे. इस show में दारा सिंह हनुमान की भूमिका में थे.

मजेदार की बात तो यह थी कि इस serial में राम, सीता और लक्ष्मण का रोल निभा रहे कलाकारों को जनता ने असली के भगवान का दर्जा दे दिया था. इस serial में लक्ष्मण का किरदार सुनील लहरी ने निभाया था.

Share with your friends