विराट कोहली ने बताया क्यों टी20 कप्तानी छोड़ने का लिया था फैसला

virat-kohli-leave-his-captaincy

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर खत्म हो गया और इसके साथ ही विराट कोहली ने भी कप्तान के तौर पर अपना आखिरी टी20 इंटरैनशनल मैच खेला। विराट ने नामीबिया के खिलाफ मिली नौ विकेट से जीत के बाद बताया कि उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला क्यों लिया। टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही विराट ने ऐलान कर दिया था कि इस आईसीसी इवेंट के बाद वह इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान बने हुए हैं। विराट ने कहा कि भारत की कप्तानी करना गर्व की बात है और उन्हें  लगा कि उनके वर्कलोड को मैनेज करने का यह सही समय था।

कप्तान के तौर पर आखिरी टी20 मैच में विराट कोहली ने सूर्यकुमार यादव के लिए किया यह बलिदान

विराट ने मैच के बाद कहा, ‘कप्तानी करने अच्छी जिम्मेदारी थी। एक टीम के रूप में हमने अच्छा प्रदर्शन किया, भले ही हम इस वर्ल्ड कप में आगे नहीं जा पाए। जिस तरह से हमने पिछले तीन मैच खेले हैं, वह पॉजिटिव बात रही है। हम टॉस का बहाना देने वाली टीम नहीं है। पहले दो मैचों में हम निडर नहीं थे।’ हेड कोच रवि शास्त्री और बाकी सपोर्ट स्टाफ को धन्यवाद देते हुए विराट ने कहा, ‘मैं सभी कोच का धन्यवाद करता हूं। हम उनके आभारी है क्योंकि उन्होंने एक कल्चर बनाया है इस टीम में। हम सभी खिलाड़ियों की ओर से मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। अगर मैं जोश के साथ नहीं खेल पाऊंगा, तो मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा। मैं हमेशा अपना 120 प्रतिशत देने की कोशिश करता हूं। मुझे लगा कि सूर्यकुमार यादव को ज्यादा मौके नहीं मिले तो वर्ल्ड कप की अच्छी यादें बटोरने का मौका दिया हमने।’

विराट कोहली ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, एमएस धोनी की बराबरी की

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पहले दो मैच में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। इन दो मैचों में हार के बाद टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल की राह बहुत मुश्किल हो गई थी, न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के साथ ही भारत का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया था। भारत टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार नॉकआउट से पहले टूर्नामेंट से आउट हुआ है।