दूसरे वनडे में चहल के पास है मोहम्मद शमी के खास रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका

Share with your friends

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज (IND vs SL ODI) का शानदार आगाज किया. उन्होंने पहले वनडे में दो विकेट झटके थे. चहल और कुलदीप एक साथ दो साल बाद किसी मैच में उतरे थे. इस जोड़ी ने मैच में चार विकेट हासिल किए थे.  दोनों स्पिनर्स को 2019 विश्व कप की टीम में भी शामिल किया गया था. हालांकि, इस टूर्नामेंट में दोनों का प्रदर्शन खास नहीं रहा था. इसके बाद से दोनों वनडे में साथ नजर नहीं आए. अब श्रीलंका सीरीज में चहल और कुलदीप के पास अपनी खोई साख हासिल करने का मौका है.

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में कम से कम चहल तो इसकी शुरुआत कर सकते हैं. चहल के 55 वनडे में 94 विकेट हैं. अगर वो श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में 6 विकेट हासिल करने में सफल हो जाते हैं, तो वो मोहम्मद शमी(Mohammad Shami) के सबसे तेज 100 वनडे विकेट पूरे करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. शमी वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने 56 मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने में 6 साल 17 दिन लगे.

कुलदीप ने 58 वनडे में 100 विकेट लिए हैं
चहल अगर दूसरे वनडे में 6 विकेट नहीं भी हासिल कर पाते हैं, तो उनके पास श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बराबरी का मौका होगा. बुमराह ने 57 वनडे में 100 विकेट लिए हैं. वो सबसे तेजी से 100 वनडे विकेट लेने वाले शमी के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. चहल के स्पिन जोड़ीदार कुलदीप यादव भी इस लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने 58 वनडे में 100 वनडे विकेट हासिल किए हैं. वो 2 साल 208 दिन में इस मुकाम पर पहुंचे थे.

चहल वनडे में पहले 6 विकेट ले चुके हैं
वनडे में 6 विकेट लेने भले ही मुश्किल काम है. लेकिन चहल पहले भी ऐसा कर चुके हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 में मेलबर्न में हुए वनडे में 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट झटके थे. यह वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. वो एक टी20 मैच में भी 6 विकेट हासिल कर चुके हैं. उन्होंने ये उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में बेंगलोर में हासिल की थी. तब इस लेग स्पिनर ने 4 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट झटके थे. ऐसे में चहल के पास शमी के रिकॉर्ड की बराबरी करने की क्षमता है. अब ये देखना होगा कि वो श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में ऐसा करने में सफल हो पाते हैं या नहीं.

Share with your friends